शुरुआती लोगों के लिए शेयर बाजार में शुरुआत कैसे करें ?

शुरूआत में ज्यादा उतार चढ़ाव वाले स्टॉक की बजाय ऐसे स्टॉक को चुनना फायदेमंद होता है, जो फंडामेंटली मजबूत होते हैं. स्टॉक का चुनाव कंपनी की ग्रोथ देखकर करना चाहिए. शुरुआती निवेशक को स्मॉलकैप शेयरों की बजाय लार्जकैप शेयरों में पैसा लगाना चाहिए. फिर धीरे-धीरे मार्केट को समझते हुए आगे बढ़ना चाहिए.

#3. शुरुआती लोगों के लिए शेयर बाजार में पैसा निवेश करने के लिए कम्पनी के ब्रोकर या एक्सपर्ट की राय ले |

शुरुआती लोगों के लिए शेयर बाजार में पैसा निवेश करते समय खुद पहले जिस कंपनी में निवेश करना हो उसके बारे में जानकारी प्राप्त कीजिए और खुद से समझ न आये तो एक्सपर्ट की राय ले या कंपनी के ब्रोकर की राय ले | शुरुआती तोर में कभी डायरेक्ट ज्यादा निवेश न करे या बड़े Share Shotck को न ख़रीदे |

किस प्रकार का ट्रेड आपके लिए सही है?

जब भी आप किसी व्यापारिक संपत्ति को खरीदते या बेचते हैं, जैसे Stock या ETF, तब आप विभिन्न तरह के Trade Order दे सकते हैं। इसमें दो मुख्य आर्डर Market Order (बाजार आदेश) और Limit Order (सीमा आदेश) शामिल हैं।

सीमा आदेश प्रक्रिया (Limit Orders Process), आपके द्वारा जिस कीमत का भुगतान किया जाता है वह उस पर नियंत्रण रखने का एक तरीका है। आप एक मूल्य निर्धारित कर सकते है जिस पर आप एक निश्चित संपत्ति खरीद सकते है या बेच सकते है। यह आपको अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए ज्यादा नियंत्रण करने की सुविधा प्रदान करता है।

बाजार आदेश प्रक्रिया (Market Orders Process) यानि की “निष्पादित,” तुरंत प्रक्रिया के रूप में होती है। जिस संपत्ति का व्यापार आप कर रहे है तो उस समय पर जो सर्वोत्तम मूल्य उपलब्ध होता है वह उस पर बेची जाती है।

जब आप एक Stock के मालिक हो जाते है तो आपका जो पिछला नुकसान रुका हुआ है आप उसके Sell Order की ओर ध्यान दे सकते हैं। इसमें आप Stock को तब तक बनाये रख सकते है जब तक कि कीमत बढ़ रही है और कीमत के एक निश्चित बिंदु से कम होते ही यह Automatically बिक जाती है।

तो आप इन पर भी विचार कर सकते है।

स्टॉक मार्केट में कितने सेक्टर होते हैं?

स्टॉक मार्केट में अलग-अलग तरह के क्षेत्र होते हैं. ऑयल, रियल इस्टेट, बैंकिंग, कंज्यूमर गुड्स, मेटल, स्टील, पावर, संचार यह कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर निवेशक अपनी पसंद के अनुसार निवेश कर सकता है. अगर किसी निवेशक को अपनी पसंदीदा कंपनी चुननी है तो सबसे पहले उसे कंपनी के बारे में जानना होगा. बैलेंस सीट के साथ-साथ क्या है उस कंपनी का टर्नओवर उसके बारे में भी निवेशक को जानकारी हासिल करनी चाहिए.

शेयर मार्केट की परिभाषा समझाइये?

शेयर बाजार एक ऐसी जगह है जहाँ कंपनियों के शेयर्स को खरीदा और बेचा जाता है।

क्या शुरूआती लोगों के लिए Share Market सही है?

जी हाँ, बिल्कुल अगर आप इसे सही तरीके से शुरू करते है तो, जैसा की ऊपर हमने आपको इसकी पूर्ण जानकारी दी।

भारत के दो प्रमुख Stock Exchange कौन से है?

भारत के दो प्रमुख Stock Exchange का नाम है NSE (National Stock Exchange)” और “BSE (Bombay Stock Exchange)

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख शेयर मार्केट में शुरुआत कैसे करे जरुर पसंद आई होगी. इसे पढ़ने के बाद आप आसानी से शेयर बाजार में निवेश कैसे करें समझ गए होंगे। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Share Market की पूरी जानकारी के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post लेख शेयर मार्केट की शुरुआत कैसे करे पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

Leave a Comment