अंडा करी में कितनी कैलोरी हैं? | How many calories are in egg curry ?

हैलो दोस्तों कैसे हो आप सब उम्मिद है कि आप सब ठीक होंगे और आपकी हेल्थ भी अच्छी होगी तो आज हम आपके हेल्थ के रिलेटेड एक Qustion जो आपके मन में आता होगा किस खाने में कितना कलेरी होगा | जैसे की अंडा करी में कितनी कैलोरी हैं? How many calories are in egg curry ?

एक बड़े उबले अंडे में लगभग 77 कैलोरी होती है और इसमें शामिल हैं:

  • विटामिन ए, बी5, बी12, डी, ई, के, बी6
  • फोलेट
  • फास्फोरस
  • सेलेनियम
  • कैल्शियम
  • जस्ता
  • छह ग्राम प्रोटीन
  • पांच ग्राम स्वस्थ वसा

कोलेस्ट्रॉल खाने से अलग-अलग लोग अलग-अलग तरह से प्रभावित होते हैं।

हां, यह सच है कि अंडे – विशेष रूप से अंडे की जर्दी – कोलेस्ट्रॉल में उच्च होते हैं। एक बड़े अंडे में लगभग 186 मिलीग्राम आहार कोलेस्ट्रॉल होता है। हालांकि, मेनू से अंडे को खत्म करने से पहले, अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) द्वारा प्रदान किए गए आहार संबंधी दिशानिर्देशों की जांच करना उचित है। एक अध्ययन से पता चलता है कि लगभग 70% लोगों के लिए अंडे बिल्कुल भी कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ाते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार, आहार में कोलेस्ट्रॉल जरूरी नहीं कि रक्त में कोलेस्ट्रॉल बढ़े। शेष 30%, जिन्हें “हाइपर रेस्पोंडर्स” कहा जाता है, अंडे खाने से कुल और कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल को हल्का बढ़ा सकते हैं।

हांग कहते हैं, “किसी भी भोजन के साथ, यहां की कुंजी मॉडरेशन में खपत है, जो यूएससी के केके स्कूल ऑफ मेडिसिन में चिकित्सा के नैदानिक ​​प्रोफेसर भी हैं।

अंडे अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं।

अंडे खाने से उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) का स्तर बढ़ जाता है, जिसे “अच्छा” कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है। जिन लोगों का एचडीएल स्तर अधिक होता है उनमें हृदय रोग, स्ट्रोक और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का जोखिम कम होता है। एक अध्ययन के अनुसार, छह सप्ताह तक प्रतिदिन दो अंडे खाने से एचडीएल का स्तर 10% तक बढ़ गया।

कुछ कोलाइन प्राप्त करें।

कोलिन एक पानी घुलनशील विटामिन है जिसे अक्सर बी विटामिन के साथ समूहीकृत किया जाता है। इसका उपयोग कोशिका झिल्लियों के निर्माण के लिए किया जाता है और मस्तिष्क में सिग्नलिंग अणुओं के उत्पादन में मदद करता है। एक उबले हुए अंडे में लगभग 147 मिलीग्राम कोलीन होता है, जो अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) द्वारा अनुशंसित दैनिक मूल्य का 27% है।

अंडा आपकी आंखों की रोशनी को बनाए रखने में मदद करता है

जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हमें अपनी आंखों की बेहतर देखभाल करने की जरूरत होती है। अंडे की जर्दी में बड़ी मात्रा में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन होते हैं, सहायक एंटीऑक्सिडेंट जो आंखों में मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। अंडे में विटामिन ए भी अधिक होता है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

कुछ अंडे आपके लिए बेहतर होते हैं

ओमेगा-3 ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद करता है, जो रक्त में लिपिड वसा का एक प्रकार है। इसलिए ओमेगा-3 से समृद्ध अंडे खाना एक विकल्प हो सकता है, खासकर यदि आप अन्य खाद्य पदार्थों (मछली, नट, बीज) का आनंद नहीं लेते हैं जो प्राकृतिक रूप से ओमेगा-3 से भरपूर होते हैं। (यदि आपका ट्राइग्लिसराइड का स्तर 150 से नीचे है, तो आप अच्छा कर रहे हैं; 150-199 सीमा रेखा उच्च है; 200-499 उच्च है; और 500 और ऊपर बहुत अधिक माना जाता है।)

पर्याप्त प्रोटीन और अमीनो एसिड लें।

हमारे आहार में पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करना हमारे शरीर के स्वास्थ्य में मदद करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। प्रत्येक अंडे में लगभग छह ग्राम प्रोटीन होता है, साथ ही सहायक अमीनो एसिड भी होते हैं। दिन के लिए हमारे हिस्से का प्रोटीन प्राप्त करने से वजन प्रबंधन में मदद मिल सकती है, मांसपेशियों में वृद्धि हो सकती है, रक्तचाप कम हो सकता है और हमारी हड्डियों को भी मदद मिल सकती है।

ये दिल के लिए खराब नहीं हैं।

पिछले दशकों में जो माना जाता था, उसके बावजूद अंडे के सेवन और हृदय रोग या स्ट्रोक के बीच कोई सीधा संबंध नहीं है। लेकिन कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि मधुमेह वाले लोग जो अंडे खाते हैं उनमें हृदय रोग की संभावना बढ़ जाती है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग कम कार्बोहाइड्रेट वाले आहार का पालन करते हैं और अंडे खाते हैं उनमें हृदय रोग विकसित होने की संभावना कम होती है।

यह पेट भरने वाला भोजन है।

आपने देखा होगा कि नाश्ते में अंडे खाने से आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कर सकते हैं – यह आमतौर पर अंडे में उच्च प्रोटीन सामग्री के कारण होता है। चाहे आपके पास नाश्ते के लिए आमलेट हो या नाश्ते के रूप में कड़ी उबला हुआ अंडा हो, अंडे आपको भोजन के बाद या बीच में संतुष्ट रहने में मदद कर सकते हैं।

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